राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस पर भागलपुर बुनकर सेवा केंद्र ने बुनकर कल्याण योजनाओं पर किया कार्यक्रम
दिनांक:07.8.2021

0
16



राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस के अवसर पर बुनकर सेवा केंद्र, भागलपुर ने हैंडलूम के महत्व और बुनकरों के उत्थान को लेकर एक कार्यक्रम आयोजित किया। 7 वें राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस के मौके पर हुए इस कार्यक्रम का आयोजन बुनकर सेवा केंद्र,भागलपुर ने बिहार के चार हैंडलूम क्लस्टर- मीरनचक पी डब्ल्यू सी एस लिमिटेड, भागलपुर क्षेत्रीय हैंडलूम बुनकर कोऑपरेटिव यूनियन लिमिटेड मोहिउद्दीनपुर, चक्रवर्ती हैंडलूम लोदीपुर और बिहार शरीफ क्लस्टर नालंदा- के साथ संयुक्त रूप से आयोजित किया।

बुनकर सेवा केंद्र,भागलपुर के कार्यालय प्रमुख वी. यू.भइसरे ने अपने संबोधन में बुनकरों के उन्नति व कल्याण के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। उन्होंने बुनकरों के कल्याण के लिए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही कई कल्याणकारी योजनाओं की भी जानकारी दी जिनमें ब्लॉक लेवल क्लस्टर, हथकरघा संवर्धन सहायता योजना, समर्थ प्रशिक्षण योजना,ई-धागा, हैंडलूम बुनकरों के लिए ई-कॉमर्स मार्केटिंग प्लेटफार्म प्रमुख है।

इस मौके पर हैंडलूम सेक्टर में योगदान देने वालों को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम में मास्टर बुनकर, राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त बुनकर, उद्यमी व निर्यातकों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीआईसी भागलपुर के महाप्रबंधक रामशरण राम थे, जबकि विशिष्ट अतिथि एस आर ओवरसीज लिमिटेड के एम.के. झा थे। अन्य आमंत्रित अतिथि के रूप में भागलपुर नाबार्ड के डीडीएम चंदन कुमार सिन्हा, राजकीय पॉलिटेक्निक भागलपुर की प्रभारी प्रचार्या सीमा और भागलपुर केंद्रीय सिल्क बोर्ड के वैज्ञानिक त्रिपुरारी चौधरी इस कार्यक्रम में शामिल थे।

इस मौके पर दिल्ली में हुए राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस कार्यक्रम का भी अतिथियों व भागीदारों के समक्ष रिले प्रदर्शन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here