शहर स्थित शिवशक्ति मैरिज ग्राउंड नेशनल क्राफ्ट बाजार आयोजन किया गया

0
10

नेशनल क्राफ्ट बाजार का शुभारंभ भागलपुर के माननीय सांसद अजय मंडल के द्वारा फीता काटकर व द्वीप प्रज्वलित कर किया गया. इस दौरान सांसद ने बारी बारी से सभी काउंटरों का जयजा लिया. साथ ही विभिन्न प्रकार के सामानों की विस्तारपूर्वक जानकारी भी ली. वही सांसद अजय मंडल ने बनारसी स्टॉल पर रुककर सामान की जानकारी ली!

मेले के आयोजनकर्ता को ढेर सारी शुभकामनाएं भी दी. वहीं अब इस मेले का लुत्फ शहर वासी भी उठाएंगे. विभिन्न प्रकार के स्टॉलों पर निर्धारित मूल्य के अनुसार समान दिया जाएगा.लोकल फॉर वोकल और आत्मनिर्भर भारत के लिए ऐसे आयोजन समचीन है!
वही इस कार्यक्रम में मेला संयोजक भोला गुप्ता, शिवशंकर जी, आयोजक नारायण जन कल्याण संस्थान के सचिव संतोष झा , अध्यक्ष विकाश झा, नूतन शर्मा नेशनल क्राफ्ट बाजार को सफल बनाने के लिए सार्थक प्रयास कर रहें हैं!
बताते चले कि भागलपुर के शिवशक्ति विवाह ग्राउंड आकाशवाणी के सामने आदमपुर भागलपुर में नारायण जन कल्याण संस्थान के द्वारा 21 दिवसीय स्पेशल हैंडलूम / हैंडीक्राफ्ट बाजार का आयोजन दिनांक 26/09/2021 से 15/10/2021 तक आयोजित होना सुनिश्चित हुआ है!
इस नेशनल क्राफ्ट बाजार एक्सबीशन कम सेल बिभिन्न राज्यों से आए हस्तशिल्प कलाकारों की उत्कृष्ट कलकृतियों की विविधता की झलक देखने को मिलेगी! यहां हस्तकला और क्राफ्ट का एक से बढ़कर एक उत्पाद देखने को मिलेगी! क्राफ्ट बाजार में बिभिन्न राज्यों से आए हस्तशिल्प कलाकारों की उत्कृष्ट कलकृतियों की विविधता की झलख देखने को मिल रही है!
मेला का संयोजक भोला प्रसाद ने बताया कि यह 21 दिवसीय भारतीय क्राफ्ट बाजार मेले में कोरोना को लेकर सरकार द्वारा दिए गए गाइड लाइन का पालन किया जायेगा! लखनऊ का चिकन वर्क, भदोही का कालीन, बनारस का सूट एवं साड़ी, जयपुर का लहंगा एवं जूती, बंगाल का कांथा वर्क, आसाम के बांस से बना सामान, सहारनपुर का फर्नीचर, बिना पानी का कूलर, कानपुर का लेदर बैग, फिरोजाबाद की कांच की चूडिय़ां, हरियाणा का चादर एवं बेडशीट, राजस्थानी अचार एवं चूर्ण, दिल्ली का ब्लॉक ङ्क्षप्रट कुर्ती, गुजरात का बंधेज सूट एवं बेडशीट, राजकोट की आर्टिफिशियल ज्वेलरी, भागलपुर का सिल्क एवं डबल चादर, मधुबनी पेंटिंग, कोलकाता की फैंसी चप्पल, आंध्रप्रदेश का क्रोशिया वर्क, नागालैंड का ड्राई फ्लावर, घर की साफ सफाई के अत्याधुनिक यंत्र, जम्मू-कश्मीर का सूट एवं शॉल जैसे उत्पाद मेले के मुख्य आकर्षण है।
नारायण जन कल्याण संस्थान के अध्यक्ष विकाश कुमार ने मौके पर कहा कि नारायण जन संस्थान सामाजिक बदलाव की परिकल्पना को लेकर पिछले कई वर्षों से कार्य कर रही है!इसी कड़ी में लोकल फॉर वोकल और आत्म निर्भर भारत को ध्यान में रखकर यह मेला आयोजित किया जा रहा है!सिल्क सिटी भागलपुर व स्मार्ट सिटी भागलपुर में यह मेला आयोजित होने जा रहा है तथा बुनकर के उत्थान के लिए भी संस्थान कार्य कर रही है! यहां बिहार,झारखण्ड, उड़ीसा, यूपी, राजस्थान, दिल्ली आदि राज्यों से हस्तशिल्पीयों का भागीदारी व समागम होगा!
इस क्राफ्ट बाजार में बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले स्वादिष्ट व्यंजन के स्ट