पौधारोपण कर मनाया पृथ्वी दिवस

0
39


रिपोर्ट – गौरी शंकर प्रसाद


पौधे की सुरक्षा को लगेंगे गैबियन


नालंदा (बिहार) -हरनौत प्रखंड परिसर स्थित प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय के प्रांगण में नीम, आम, महोगिनी, मलेशियन सखुआ के 11 पौधे लगाये गये। पृथ्वी दिवस के मौके पर राज्य के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के द्वारा 72वां वन महोत्सव मनाया गया। इसी उपलक्ष्य में समारोह पुर्वक वन रक्षी पदाधिकारी श्वेता प्रियदर्शिनी, पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मिथिलेश कुमार, पुर्व मुखिया सच्चिदानंद सिंह उर्फ बौआजी, कल्याणबिगहा के राजकिशोर सिंह उर्फ कक्कूजी ने पौधारोपण किया। इस दौरान दूरभाष से जिला वन पदाधिकारी नेशामणि ने पौधों की सुरक्षा के लिए गैबियन देने का भी आश्वासन दिया।
चिकित्सक डॉ मिथिलेश कुमार ने कहा कि पौधा लगाने के साथ उसकी सुरक्षा करना भी जरुरी है। इससे पौधे जब पेड़ या वृक्ष का रुप लेगें। तभी हमें फल, फुल, जलावन के साथ प्राणवायु भी देंगे।
वन रक्षी पदाधिकारी श्वेता प्रियदर्शिनी ने बताया कि हमारे आसपास के वातावरण में ऑक्सीजन की कमी के कारण नकारात्मकता बढ़ती है। इससे हमारे स्वभाव पर व्यापक असर पड़ता है। नतीजतन हम अवसाद, अपराध और अस्वाभाविक परिस्थितियों का शिकार होते हैं। इस वजह से भी पेड़-पौधे लगाने और उनकी सुरक्षा की जरुरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here